sumitnagal

घर>फिटनेस और खेल>पिलेट्स और योग>पिलेट्स पूछे जाने वाले प्रश्न>

कैडिलैक, बैरल, सुधारक? हम जानते हैं कि पिलेट्स थोड़ा भ्रमित करने वाला लगता है, लेकिन हम वादा करते हैं कि आप किसी अन्य कसरत की तरह ताकत, लचीलेपन और मांसपेशियों की टोन में सुधार करेंगे। भ्रम को कम करने और अपने अनुभव का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए यहां हमारे सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

परिणाम:

  • बिना बल्क के लंबी, दुबली, टोंड मांसपेशियां
  • चापलूसी और अधिक परिभाषित पेट
  • बेहतर मुद्रा, संतुलन, समन्वय और संपूर्ण शरीर जागरूकता - आप लम्बे महसूस करेंगे
  • मजबूत कोर और अधिक स्थिर पीठ और रीढ़
  • किसी भी खेल में एथलेटिक प्रदर्शन में वृद्धि
  • एक छोटे शरीर के लिए लचीलापन और गतिशीलता में वृद्धि
  • बेहतर आत्म-सम्मान

उपकरण:

पिलेट्स उपकरण लग सकता है और थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन विशेष उपकरण वह है जो पिलेट्स को एक बुद्धिमान और चुनौतीपूर्ण कसरत बनाता है। हमारा पेशेवर स्टूडियो पीक पिलेट्स और स्टॉट पिलेट्स उपकरणों से लैस है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपकी मांसपेशियां लंबी हों और शरीर पर कम तनाव के साथ ठीक से मजबूत हों। सुधारक उपकरण का सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला टुकड़ा है और वसंत-भारित प्रतिरोध, पट्टियों और एक बॉक्स के साथ चलती गाड़ी का उपयोग करता है। कैडिलैक उपकरण का एक बड़ा टुकड़ा है जो एक मालिश तालिका की तरह दिखता है जिसमें लंबवत सलाखों, स्प्रिंग्स और बार संलग्न होते हैं। चेयर, लैडर बैरल, पेड-ओ-पुल और अन्य छोटे एक्सेसरीज हमारे कलेक्शन को राउंड आउट कर रहे हैं।

पिलेट्स मैट क्लास बनाम निजी सत्र:

एक निजी सत्र में, आपका प्रमाणित प्रशिक्षक व्यक्तिगत ध्यान के साथ आपके शरीर की जरूरतों, क्षमताओं और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए अभ्यासों की एक श्रृंखला के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करेगा ताकि आप परिणाम देख सकें। विशेष उपकरणों के विभिन्न टुकड़े आपको अपने शरीर को अधिक तेज़ी से टोन करने की अनुमति देते हैं, आपके शरीर के संरेखण में सहायता करते हैं, और एक चटाई कक्षा में आप जितना कर सकते हैं उससे अधिक अभ्यास प्रदान करते हैं। प्रशिक्षक की प्रशिक्षित आंख उचित रूप और अंतिम परिणामों के लिए आवश्यक है, जबकि यह सुनिश्चित करते हुए कि आप प्रगति करते रहें और कभी भी एक ही कसरत से ऊब न जाएं।

पिलेट्स मैट कक्षाएं सभी फिटनेस स्तरों को समायोजित करने के लिए एक प्रशिक्षक द्वारा एक समूह कसरत का नेतृत्व करती हैं। आप अपने शरीर के वजन का उपयोग करेंगे और अतिरिक्त चुनौती और विविधता के लिए फिटनेस सर्कल, या मिनी स्टेबिलिटी बॉल जैसे छोटे सामान का उपयोग करेंगे। पिलेट्स मैट अभ्यास वास्तव में पूरे पिलेट्स प्रदर्शनों की सूची का एक हिस्सा हैं, भले ही आप मुख्य रूप से व्यायाम के तरल दिनचर्या के साथ अपने मूल पर ध्यान केंद्रित करेंगे, मूर्ख मत बनो - आपके हाथों और पैरों को भी थोड़ा सा कसरत मिल जाएगा!

पिलेट्स बनाम योग:

ध्यान रखने वाली पहली बात यह है कि योग की कई अलग-अलग शैलियाँ हैं और पिलेट्स की कई पद्धतियाँ हैं, और प्रशिक्षकों के कई अलग-अलग व्यक्तित्व हैं जो सिखाते हैं।

योग की उत्पत्ति 5,000 साल से भी पहले भारत में हुई थी और यह सदियों और संस्कृतियों में कई अलग-अलग शैलियों में विकसित हुआ है। योग आपके शरीर की प्रत्येक मांसपेशी को समान रूप से काम करने के लिए समूह या निजी वातावरण में चटाई के अलावा बिना किसी उपकरण के बहने वाली मुद्राओं का अनुसरण करता है। कक्षा अनुभव बनाने के लिए मुद्राओं, अनुक्रमों और विविधताओं को हजारों दिनचर्या में जोड़ा जा सकता है। जबकि मुख्य शक्ति निश्चित रूप से योग में एक महत्वपूर्ण तत्व है, यह पूरे फोकस के बजाय योग का एक हिस्सा है।

पिलेट्स को जोसेफ पिलेट्स ने 1900 की शुरुआत में बनाया था और यह वर्षों से विकसित भी हुआ है। उन्होंने मूल रूप से अभ्यास को पुनर्वास और मजबूती के रूप में बनाया; जब दुनिया भर के नर्तकों ने अपने कठिन प्रशिक्षण और प्रदर्शन में उन्हें मजबूत बनने में मदद करने के लिए अभ्यास का उपयोग करना शुरू किया, तो यह काम अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गया।

पिलेट्स और योग इस मायने में समान हैं कि उन्हें आंदोलन को सुविधाजनक बनाने के लिए मन और शरीर दोनों को गहरी, समन्वित श्वास और एकाग्रता तकनीकों से जोड़ने की आवश्यकता होती है। दोनों अभ्यासों में, आप ताकत और लचीलापन हासिल करेंगे। पिलेट्स कक्षाएं कोर को मजबूत करने और सभी दिशाओं में रीढ़ की हड्डी को आगे बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ कुल शरीर की कसरत प्रदान करती हैं।

योग और पिलेट्स प्रत्येक की अपनी खूबियां हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको वास्तव में चुनने की ज़रूरत नहीं है - प्रो क्लब पिलेट्स और योग दोनों को एक निजी सेटिंग और एक समूह सेटिंग में प्रदान करता है। हो सकता है कि अपने शरीर को पूरी तरह से बदलने के लिए दोनों को अपने व्यायाम आहार में शामिल करने पर विचार करें!

क्या होगा अगर मैं लचीला नहीं हूँ?

पिलेट्स का काम सभी क्षमताओं और फिटनेस स्तरों के लिए डिज़ाइन किया गया है। लचीला होने या पिलेट्स का कोई अनुभव होने की कोई आवश्यकता नहीं है। तंग मांसपेशियां, खराब समन्वय, पीठ दर्द, आपके पैर की उंगलियों को नहीं छू सकते? चिंता न करें, आपको आश्चर्य होगा कि आपका शरीर कितनी जल्दी प्रतिक्रिया देगा।

क्या मुझे कसरत मिल जाएगी?

पिलेट्स व्यायाम पुनर्वसन केंद्रित और चिकित्सीय से लेकर पूरी तरह से पसीना टपकने तक हो सकता है। आप अपने शरीर को पाउंड नहीं करेंगे, लेकिन आप निश्चित रूप से अपने शरीर पर काम करेंगे। प्रत्येक पिलेट्स व्यायाम कोर नियंत्रण से शुरू होता है और पूरे शरीर की गति है, इसलिए एक साथ कई मांसपेशियों का उपयोग किया जाता है। पिलेट्स एक व्यवस्थित क्रम का पालन करता है जिसे केंद्रित सांस, नियंत्रण और केंद्र के माध्यम से सटीकता के साथ निष्पादित किया जाता है। पिलेट्स के साथ यह मात्रा से अधिक गुणवत्ता वाला है। आप पूरी तरह से शरीर के प्रति जागरूकता भी प्राप्त करेंगे - अपने शरीर को पहले की तरह सीखना।

क्या आप वजन कम कर सकते हैं?

पिलेट्स आपकी मुद्रा में सुधार करते हुए लंबे, दुबले, फिट शरीर बनाने के लिए प्रसिद्ध है ताकि आप लम्बे खड़े हों और समग्र रूप से पतले दिखाई दें। यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो एक पंजीकृत आहार विशेषज्ञ और एरोबिक गतिविधि की मदद से पिलेट्स के शक्ति प्रशिक्षण के साथ मिलकर वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका है।

प्रथम सत्र:

आपका निजी प्रशिक्षक व्यक्तिगत रूप से आपके लक्ष्यों पर चर्चा करेगा, आपके स्वास्थ्य प्रोफ़ाइल की समीक्षा करेगा, और उपकरण पर आगे बढ़ने से पहले एक त्वरित पोस्टुरल मूल्यांकन करेगा। फिर आप अभ्यासों की एक श्रृंखला करेंगे जो केवल आपके लिए तैयार किए गए हैं, जबकि आपका प्रशिक्षक आपको पिलेट्स के मूल सिद्धांतों में मार्गदर्शन करता है: सही रूप, सांस और संरेखण।

आवृत्ति:

आप पिलेट्स कितनी बार करते हैं यह वास्तव में व्यक्ति, आपके लक्ष्यों और अन्य गतिविधियों पर निर्भर करता है जिन्हें आप अपनी फिटनेस दिनचर्या के साथ संतुलित करना चाहते हैं। पिलेट्स आपके द्वारा जीवन में की जाने वाली हर गतिविधि के पूरक होंगे। यदि आपने कभी पिलेट्स नहीं किया है, तो शुरू में आप अधिक साप्ताहिक सत्रों में भाग लेना चाह सकते हैं ताकि आपके शरीर को उचित व्यायाम तकनीक, उपकरण को संभालने और मांसपेशियों की स्मृति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिल सके। जोसेफ पिलेट्स ने कहा, "10 सत्रों में, आप अंतर महसूस करेंगे, 20 सत्रों में आप अंतर देखेंगे, और 30 सत्रों में, आपके पास एक नया शरीर होगा।" सटीक परिणाम अलग-अलग होते हैं, लेकिन किसी भी चीज़ की तरह, जितना अधिक आप इसे करते हैं, आप उतने ही बेहतर होते जाते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात निरंतरता है।

क्या पिलेट्स केवल महिलाओं के लिए है?

नहीं। पिलेट्स का आविष्कार एक आदमी (जोसेफ पिलेट्स) द्वारा किया गया था और बहुत से पुरुष एथलीट पिलेट्स का उपयोग वजन प्रशिक्षण और कार्डियो व्यायाम के पूरक के रूप में करते हैं जिनमें लेब्रॉन जेम्स, कोबे ब्रायंट, टाइगर वुड्स, ह्यूग ग्रांट और कई अन्य पुरुष एथलीट और हस्तियां शामिल हैं। पिलेट्स का उपयोग मुख्य शक्ति, लचीलेपन और बेहतर गति पैटर्न को बनाए रखने के लिए किया जाता है; साथ ही यह निश्चित रूप से क्रंचेस से बेहतर 6-पैक बनाता है।

शुरू करना:

पिलेट्स परफेक्ट स्टार्ट सेशन पिलेट्स का सही परिचय है जो आपको मौलिक अभ्यास और उचित तकनीक के लिए एक प्रमाणित प्रशिक्षक के साथ व्यक्तिगत रूप से काम करने की अनुमति देता है। एक बार पूरा हो जाने पर, हमारे पिलेट्स सुधारक समूह कक्षाओं में नामांकन करने के लिए आपका स्वागत है या अधिक निजी या सहयोगी निर्देश जारी रखें। जबकि आवश्यक नहीं है, हम पिलेट्स परफेक्ट स्टार्ट सत्र को पूरा करने की सलाह देते हैं यदि आप हमारे समूह पिलेट्स मैट कक्षाओं में भाग लेने में रुचि रखते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अभ्यास ठीक से किया जाता है। यदि आपको प्रशिक्षक चुनने में सहायता की आवश्यकता है या आप पिलेट्स के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप हमारे ग्रुप फिटनेस मैनेजर स्टेसी एल्डन से (425) 895-6578 पर संपर्क कर सकते हैं याsalden@proclub.com.